10 महत्वपूर्ण गुण जीनस इनवर्टर के

Genus06-03.jpg

21वीं सदी के भारत में आज शहर ही नहीं बल्कि गांवों में भी लोग बिजली चले जाने पर इनवर्टर के कारण घर में लाइट, फैन, और कूलर चला लेते हैं। लेकिन इसके साथ ही लोग यह परेशानी कि, “मेरा इनवर्टर अधिक बैकअप नहीं दे रहा है और साथ ही बिजली की खपत ज्यादा कर रहा है” भी नियमित रूप से बताते हैं। इस परेशानी का हल है एएसआईसी (Auto Sense Intelligent Control)  तकनीक से बने इनवर्टर , जो पूरा बैकअप देते हैं।

एएसआईसी (Auto Sense Intelligent Control) तकनीक क्या है:

एएसआईसी तकनीक के अनुसार इनवर्टर में एक शक्तिशाली डिजिटल चिप लगी होती है।  जिसके माध्यम से इनवर्टर बैटरी की कंडीशन का अंदाज़ा लगाकर उसके अनुसार ही चर्जिंग करता है। इसके साथ ही यह चिप इनवर्टर को बाहरी तापमान के अनुसार बैटरी को चार्ज करने में सहायता करता है। इससे बैटरी न तो ओवर चार्ज होती है और न ही अंडर चार्ज होती  है।

इनवर्टर बैटरी के लिए जीनस इनवर्टर ही क्यों लेना चाहिए:

किसी भी इनवर्टर के लिए उसमें लगी बैटरी, शरीर में चलने वाले हृदय के समान होती है। इसलिए जैसे हम अपने दिल का ख्याल रखने के लिए शरीर के स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं, उसी प्रकार बैटरी की जिंदगी और स्वास्थ्य को सही रखने के लिए जीनस इनवर्टर और यूपीएस ही सर्वोत्तम माने जाते हैं। जीनस इनवर्टर, उसमें लगी बैटरी को जो फायदा पहुंचा सकते हैं वो इस प्रकार हैं:

  1. इनवर्टर , बैटरी की चार्जिंग जरूरत के अनुसार  करता है इस कारण बिजली के बिल में भारी कमी आती है
  2. बैटरी न तो ओवरचार्ज होती है और न ही अंडरचार्ज हो सकती है, इसलिए चार्जिंग का संतुलन बना रहने के कारण बैटरी की जिंदगी लंबी हो जाती है
  3. जीनस इनवर्टर में बैटरी की चार्जिंग सही होने के कारण पानी डालने की जरूरत भी कम होती है
  4. इनवर्टर बैटरी की सही चर्जिंग बनी रहने के कारण घर में हर समय पावर बैकअप रहता है और जरूरत के अनुसार बिजली के उपकरणों का भी उपयोग किया जा सकता है
  5. जीनस इनवर्टर के निर्माण में एएसआईसी तकनीक का प्रयोग होता है जो बैटरी को अधिक गर्म होने से भी बचाए रखता है, जिसके कारण बैटरी जल्दी खराब नहीं होती है।
  6. जीनस इनवर्टर, बैटरी की चार्जिंग को न्यूनतम समय में पूरा करके उसे इस्तेमाल लायक बना देता है।
  7. आमतौर पर जब घर में इनवर्टर का प्रयोग नहीं होता है तब बैटरी के डिस्चार्ज होने का डर रहता है। लेकिन जीनस इनवर्टर में इस परेशानी का सामना नहीं करना होगा। क्योंकि नॉन-वर्किंग कंडीशन में भी यह इनवर्टर बैटरी को पूरा चार्ज रखता है।
  8. इनवर्टर और बैटरी की देखभाल आसान होने के कारण जीनस इनवर्टर और यूपीएस घरों से लेकर फैक्ट्री तक में  प्रयोग किया जा सकते हैं।
  9. जीनस इनवर्टर का निर्माण कंपनी के लंबे शोध और खोज का परिणाम है इसलिए इन्हें भारत ही नहीं अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में भी सर्वश्रेष्ठ इनवर्टर माना जाता है।
  10. बैटरी का लंबे समय तक कम से कम देखभाल के प्रयोग के कारण यह जेब के लिए किफ़ायती भी सिद्ध होती है।

जीनस इनवर्टर, हर प्रकार की बैटरी का एक सच्चे दोस्त की तरह साथ निभाता  हैं

इनवर्टर बैटरी चाहे जीनस कंपनी की हो या किसी अन्य कंपनी की हो, यह उसकी जरूरत को ध्यान में रखकर ही चार्जिंग की व्यवस्था करता है। इस प्रकार बैटरी में इनवर्टर के कारण किसी प्रकार की खराबी आने की संभावना बिल्कुल खत्म हो जाती है।