सोलरगाइड - अपने घर के लिए आधुनिक पॉवर सोल्युशन

सोलरगाइड – अपने घर के लिए आधुनिक पॉवर सोल्युशन

14-08-19-19.jpg

ऊर्जा एक ऐसा महत्वपूर्ण स्त्रोत है जो संसार के प्रमुख संसाधनों गतिशीलता प्रदान करता है। इस गतिशीलता को बरकरार रखने  और मानव जाति के विकास की निरंतरता को बनाए रखने के लिए ऊर्जा का उत्पादन कार्य अति महत्वपूर्ण है। यदि भारत की बात की जाए तो यहां ऊर्जा उत्पादन के प्रमुख स्त्रोतों में से एक कोयला रहा है। परन्तु जैसा हम सब जानते है कि कोयला एक सीमित संसाधन है। यानि अगर प्राकृतिक स्त्रोतों से आ रहा कोयला एक समय पर ख़त्म हो जाता है तो उसका सर्जन कर पाना बहुत कठिन कार्य होगा। भविष्य में आने वाली इस ऊर्जा उत्पादन की समस्या को रोकने का केवल एक ही उपाय है कि हम वैकल्पिक ऊर्जा संसाधनों का विकास करें। इस अतिआधुनिक युग में हम टेक्नोलॉजी की मदद से धरती पर मौजूद ऊर्जा के अन्य संसाधनों को भी वैकल्पिक ऊर्जा स्त्रोत्र के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इन अन्य सासाधनों में मसलन सोलर, विंड, जिओ–थर्मल, इत्यादि आते हैं। 

उपरोक्त लिखे विकल्पों में से सौर ऊर्जा एक सुविधाजनक विकल्प बनके उभरा है। एक समय ऐसा भी था, जब सोलर पॉवर केवल गाँवों तक ही सिमित थी, परन्तु बदलते समय के साथ-साथ इस धारणा में भी बदलाव आया और शहरी इलाको में सोलर का चलन प्रचलित होने लगा। सूर्य की असीमित ऊर्जा और आधुनिक टेक्नॉलजी के संयोजन ने सोलर पैनल्स को ऊर्जा एक बेहतरीन विकल्प बना दिया है। मगर कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बाते है, जिन्हें आपको घर के लिए सोलर सोल्युशन लगाते समय ध्यान में रखना जरूरी है। आईये आगे बताई गई हमारी सोलर गाइड की मदद से इन बातों के बारे में जानते हैं।

  • उत्पाद की एफिशिएंसी

घर के लिए सोलर पॉवर सोल्युशन लगाने से पूर्व उसकी एफिशिएंसी के बारे में पर्याप्त जानकारी का होना अति आवश्यक है। एक बार इंस्टॉल होने जाने के पश्चात उसमें फेर–बदल की गुंजाईश कम ही रहती है, इसलिए पैनल इंस्टालेशन से पूर्व उत्पाद की एफिशिएंसी की जॉंच भली–भांति करना बहुत जरूरी हो जाता है

  • किफ़ायती दाम

एफिशिएंसी के साथ-साथ उत्पाद का किफ़ायती होना भी अति आवश्यक होता है। सोलर एक ऐसी इन्वेस्टमेंट है, जो एक निश्चित समय के बाद आपको रिटर्न देती है। इसलिए यदि आप महज कुछ समय के लिए किसी स्थान रह रहे हैं, तो ऐसे स्थान पर सोलर सिस्टम लगवाना आपके लिए किफ़ायती डील साबित नही होगी।

  • मैन्युफैक्चरर वारंटी

आपको बता दें सोलर उत्पाद अन्य बिजली उपकरणों की तुलना में महंगे होते हैं। इसलिए यह बेहद ज़रूरी हो जाता है कि  इन सोलर उपकरणों की वारंटी लम्बी अवधि तक हो, ताकि भविष्य में उपकरणों में किसी भी तरह की दिक्कत आने पर आप अपने रिटेलर से संपर्क कर खराब उपकरण को बदलवा सकें

उम्मीद करते हैं कि आपको सोलर सोल्यूशन से पूर्व ध्यान रखने योग्य सभी बातों की पर्याप्त जानकारी मिल गई होगी। चलिए अब जानते हैं कि सोलर सिस्टम कितने प्रकार के होते हैं।

प्रमुखतः सोलर दो प्रकार के होते है :-

ग्रिड -टाई

इस तरह के सोलर उपकरण अक्सर शहरों में उपयोग किये जाते है, क्योंकि ये पॉवर लाइन्स से भी जुड़े होते हैं। ऐसे उपकरण ना केवल बिजली बिल में भारी बचत कटौती करते हैं, बल्कि थर्मल पॉवर पर लोगों की निर्भरता को भी समाप्त करते है 

ऑफ -ग्रिड सोलर

ऑफ-ग्रिड सोलर सिस्टम का उपयोग मुख्य रूप से गांवों में किया जाता है। इस तरह के सोलर सिस्टम एक बैटरी के साथ आते है। जिनमे पॉवर को स्टोर किया जा सकता है। बैटरी में स्टोर इस बिजली को आप बिजली जाने पर घर के उपकरणों को चलाने में कर सकते हैं।

Also Read: Major Differences between On-Grid and Off-Grid Solar System

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सोलर पैनल से उत्पादित होने वाली बिजली विभिन्न बातों पर निर्भर करती है, जैसे की पॉवर रेटिंग, क्षेत्र का तापमान और उत्पाद की एफिशिएंसी इत्यादि। इन सारे बिंदुओं का समावेश ही सोलर पैनल की बिजली उत्पादन की जानकारी दे सकता है। हर ग्राहक अपनी निजी जरुरत के अनुसार सोलर लगवाते है, इसलिए सोलर इनस्टॉल करवाने से पूर्व ये काफ़ी महत्वपूर्ण है कि हर व्यक्ति अपनी निजी जरूरतों को समझे। 

एक बार यह निर्धारित कर लेने के पश्चात ग्राहक को पूरे सिस्टम की जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। एक सोलर सिस्टम में सोलर पैनल , इन्वर्टर और रैकिंग भी बहुत आवश्यक होती है। क्योंकि जब सोलर पैनल सौर ऊर्जा को संचित करता तो इन्वर्टर ही उसे डी.सी से ऐ.सी में बदलता है। रैकिंग का उपयोग पूरे सिस्टम को सपोर्ट करने में आता है।  

सबसे अच्छा सोलर पैनल घर पर लगवाने के लिए किस कंपनी का है?

बहुत से लोग इस बात से चिंतित रहते हैं कि उनके लिए कौन सी कंपनी का सोलर पैनल सबसे अच्छा रहेगा। यदि आप भी इसी बात से चिंतित हैं, तो आपकी इस परेशानी को हम हल कर देते हैं। सोलर उत्पादों के उद्योग में ‘जीनस‘ एनरजाइज़िंग लाइवस एक भरोसेमंद विकल्प है। यहां आपको बेहतरीन गुणवत्ता वाले सोलर उत्पाद बेहद किफायती दामों पर उपलब्ध होते हैं, तो देर न करें। आज ही जीनस की वेबसाइट पर जाएं और अपना पसंदीदा सोलर उत्पाद आर्डर करें।