ट्यूबलर बैटरी इस्तेमाल करने के फ़ायदे।

Genus-29-07-1.jpg

आज के दौर में इन्वर्टर हर घर की ज़रूरत बन चुका है। और इन्वर्टर के सुचारु रूप से चलने में एक बैटरी का महत्वपूर्ण योगदान होता है। ऐसी स्थिति में ये काफी आवश्यक है की हम एक सही रूप से जाँची और परखी हुई बैटरी ले ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। बाज़ार में विभिन्न प्रकार की बैटरियाँ मौज़ूद है, जिनमें से फ्लैट प्लेट बैटरी एवं ट्यूबूलर बैटरी प्रमुख है। इन दोनों की तुलना करे तो इनमें ट्यूबूलर बैटरी सर्वश्रेष्ठ है। तो आईये जानते है उन प्रमुख़ बिंदुओं के बारे में जो ट्यूबुलार बैटरी को एक विश्वसनीय विकल्प बनाता है।

 1 . लम्बा साथ 

अगर अच्छी तरह से देखभाल की जाएं तो एक ट्यूबुलार बैटरी लम्बे समय तक निरंतर चल सकती है। ये बनाई जाती है अत्यधिक दबाव वाले कास्टिंग प्रक्रिया से जो बैटरी को देता है लम्बा जीवन और ग्राहक को निश्चित रहने का सुख।

2 . ज़्यादा भरोसा 

साधारण फ्लैट प्लेट बैटरी की तुलना में ट्यूबलर बैटरी है अधिक भरोसेमंद।  लम्बे समय तक प्रयोग के बावज़ूद ये देती है बेहतरीन परफॉरमेंस।

3 . उपकरणों  की सुरक्षा 

एक अच्छा इन्वर्टर देती है संवेदनशील एवं महंगे उपकरणों को वोल्टेज फ्लक्चुएशन से विशेष सुरक्षा ताकि वोल्टेज में हुए अचानक बदलाव से उन्हें किसी प्रकार का नुक़सान ना हो। साधारण बैटरी इस कार्य में सहयोग नहीं कर पाती जबकि ट्यूबलर बैटरी साथ निभाती है इन्वर्टर का, और करती है इलेक्ट्रिसिटी बिल पर बचत ।

4. आसान रखरखाव

आम बैटरियों की तुलना में ट्यूबूलर बैटरी काफ़ी कम पानी सोखती है इसीलिए उन्हें नियमित अंतराल पर पानी देने की कोई आवश्यकता नहीं है।

5 . अधिकतम तापमान पे कार्य करने में सक्षम 

अपने अनोखे डिज़ाइन और बनावट के कारण ये बैटरियाँ अधिक तापमान पर भी कार्य करने में सक्षम है।  इनकी सतह पे लगे पॉलीस्टर ट्यूब्स इस कार्य में इनकी सहायता करते है।

 6 . बेहतर चार्जिंग 

ट्यूबलर बैटरी में होती है फ़ास्ट चार्जिंग की सुविधा जिससे बैटरी कम समय में अधिक बैकअप देने में सक्षम होती है। इसके अतिरिक्त बैटरी की स्टैंडबाई लाइफ फ्लैट प्लेट बैटरी की तुलना में भी अधिक होती है।
ट्यूबलर बैटरी हर क्षेत्र में फ्लैट प्लेट बैटरी से आगे है इसीलिए ट्यूबलार बैटरी खरीदना एक समझदारी भरा निर्णय है।