ट्यूबुलार बैटरी इस्तेमाल करने के फ़ायदे। ट्यूबलर बैटरी के फ़ायदे

ट्यूबलर बैटरी इस्तेमाल करने के फ़ायदे।

Genus-29-07-1.jpg

आज के दौर में इन्वर्टर हर घर की ज़रूरत बन चुका है और इन्वर्टर के सुचारू रूप से चलने में एक बैटरी का महत्वपूर्ण योगदान होता है। ऐसी स्थिति में ये आवश्यक है कि हम एक सही ढंग से जांची और परखी हुई बैटरी ले ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। बाज़ार में विभिन्न प्रकार की बैटरियां मौजूद हैं, जिनमें से फ्लैट प्लेट बैटरी एवं ट्यूबलर बैटरी प्रमुख है। इन दोनों की तुलना करें, तो इनमे ट्यूबूलर बैटरी सर्वश्रेष्ठ है। मगर आईये सबसे पहले यह जानते हैं कि आखिर ट्यूबलर बैटरी क्या होती है और क्यों यह ग्राहकों के लिए एक विश्वसनीय विकल्प है।

ट्यूबलर बैटरी क्या है

ट्यूबलर बैटरी एक लेड-एसिड बैटरी होती है, जो आमतौर पर फ्लैट प्लेट बैटरी की तुलना में आकार में बड़ी होती है। ट्यूबलर बैटरी के अंदर लंबी ट्यूब के आकार की प्लेट लगी होती हैं, जो समान्य बैटरी की तुलना में अधिक बिजली को स्टोर करने की कैपेसिटी रखती है। इस बैटरी को लीड एसिड बैटरी भी कहा जाता है, क्योंकि इसमे सल्फ्यूरिक एसिड होता है। इसमे लगी प्लेट्स पूरा समय इसी एसिड में डूबी रहती हैं। इसके ऊपर की ओर आपको खोल मिलते हैं, जहां से आप इसमे पानी डालते हैं। यह पानी आपकी बैटरी को चार्ज करने के लिए बेहद जरूरी होता है। ट्यूबलर बैटरी के वजन की बात करें तो यह काफी भारी होती है। इसकी वजह इसमे लगने वाली 6mm की मोटाई वाली प्लेट्स। इस प्लेट्स की लंबाई व मोटाई जितनी अधिक होती है, आपकी बैटरी की क्षमता भी उतनी ही अधिक होती है।  

ट्यूबलर बैटरी कैसे काम करती है

ट्यूबलर बैटरी का निर्माण और रखरखाव आसान होता है। इसकी कार्यप्रणाली की बाते करें तो ट्यूबलर बैटरी में सकारात्मक और नकारात्मक प्लेटों के माध्यम से बिजली उत्पन्न होती है, जो इलेक्ट्रोलाइट में डूबी होती हैं। इन दोनों के बीच उत्पन्न होने वाली प्रतिक्रिया ऊर्जा पैदा करती है। लीड एसिड बैटरी का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है और ऐसा इसके अनूठे फायदों के कारण है। यह एक विश्वसनीय और मजबूत बैटरी होती है। आइये अब आगे बात करते हैं ट्यूबलर बैटरी के फायदों की। 

ट्यूबलर बैटरी के फायदे

1. लंबा साथ निभाएगी

ट्यूबलर बैटरी चुनने का एक सबसे बड़ा फायदा यह रहता है कि यदि आप अपनी बैटरी की अच्छे से देखभाल करते हैं, तो यह बैटरी लंबे समय तक आपका साथ नही छोड़तीक्योंकि ये बैटरी अत्यधिक दबाव वाली कास्टिंग प्रक्रिया से बनाई जाती है, जो बैटरी को लंबा जीवन और ग्राहक को निश्चित रहने का सुख देती है।

2. अधिक भरोसेमंद

साधारण फ्लैट प्लेट बैटरी की तुलना में ट्यूबलर बैटरी अधिक भरोसेमंद होती है। लंबे समय तक प्रयोग के बावजूद बेहतरीन परफॉरमेंस देती है

3. उपकरणों की सुरक्षा 

एक अच्छा इन्वर्टर आपके संवेदनशील और महंगे उपकरणों को वोल्टेज फ्लक्चुएशन से सुरक्षा प्रदान करता है, ताकि वोल्टेज में हुए अचानक बदलाव से उन्हें किसी प्रकार का नुकसान ना हो। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि इन्वर्टर के साथ लगने वाली बैटरी भी गुणवत्ता वाली हो। क्योंकि क्षमता से परिपूर्ण बैटरी ही आपको सुरक्षा के साथ साथ अवांछित खर्चों से बचा सकती है।

4. आसान रखरखाव

आम बैटरियों की तुलना में ट्यूबूलर बैटरी काफी कम पानी सोखती है, इसीलिए उन्हें नियमित अंतराल पर पानी देने की कोई आवश्यकता नहीं है। जिससे इसके रखरखाव में अधिक दिक्कत नही होती

Also Read: Steps to Top-Up Water in Inverter Battery – Dos and Don’ts

5. अधिकतम तापमान पर कार्य करने में सक्षम 

अपने अनोखे डिज़ाइन और बनावट के कारण ये बैटरियां अधिक तापमान पर भी कार्य करने में सक्षम होती हैं।  इनकी सतह पर लगे पॉलीस्टर ट्यूब्स इस कार्य में इनकी सहायता करते हैं।

6. बेहतर चार्जिंग

ट्यूबलर बैटरी में आपको फ़ास्ट चार्जिंग की सुविधा मिलती है, जिससे बैटरी कम समय में अधिक बैकअप देने में सक्षम होती है। इसके अतिरिक्त बैटरी की स्टैंडबाई लाइफ भी फ्लैट प्लेट बैटरी की तुलना में अधिक होती है।

ट्यूबलर बैटरी हर तरह से फ्लैट प्लेट बैटरी की तुलना में बेहतर विकल्प है, इसीलिए ट्यूबलर बैटरी खरीदना एक समझदारी भरा निर्णय है। यदि आप सोच रहे हैं कि आपके लिए कौन सी कंपनी की ट्यूबलर बैटरी सही रहेगी तो आप ट्यूबलर बैटरी जीनस पर विचार कर सकते हैं। जीनस कंपनी की बैटरी बेहद किफायती और क्षमतापूर्ण होती हैं। ट्यूबलर बैटरी 200ah कीमत के बारे में जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। आशा है कि आपको इस लेख से ट्यूबलर बैटरी संबंधी सम्पूर्ण जानकारी मिल गई होगी।